सोमवार, 14 सितंबर 2009

2014 तक पता चलेगा अंतरिक्ष में कहां है जीवन







लंदन। ब्रिटेन के खगोल वैज्ञानिकों का दावा है कि हालीवुड की सुपर हिट फिल्म सीरीज स्टार वार्स में दिखाई गई दुनिया की तरह जीवन के अनुकूल हजारों चंद्रमा आकाशगंगा में फैले हो सकते हैं। 2014 तक इनका पता कर लिया जाएगा।

यूनिवर्सिटी कालेज लंदन की टीम ने उम्मीद जताई है कि अमेरिका की अंतरिक्ष एजेंसी नासा द्वारा बनाई गई दूरबीन की मदद से जीवन की संभावना वाले चंद्रमाओं का पता अगले पांच साल में लगा लिया जाएगा।

द डेली टेलीग्राफ में प्रमुख खगोलशास्त्री डा. डेविड किपिंग के हवाले से कहा गया है किनासा की दूरबीन से अंतरिक्ष में चंद्रमा की परिक्रमा करने में सक्षम 12 हजार पांच सौ से अधिक सितारों को देखा गया। वहां परिस्थितियां जीवन के अनुकूल हो सकती हैं।

उन्होंने बताया कि अन्य सौर प्रणाली में चंद्रमाओं का पता लगाने के लिए नया तरीका तैयार किया है। इसे एक्सोमूंस कहते हैं।

उन्होंने कहा, पहली बार हमने सैकड़ों प्रकाश वर्ष की दूरी पर रहने योग्य संभावित चंद्रमाओं के बारे में बताया है। नए उपकरण की मदद से दुनिया के पांचवें हिस्से के बराबर आकार वाले चंद्रमाओं का पता लगाया जा सकेगा। डा. किपिंग ने कहा कि ऐसा प्रतीत होता हैं कि लाखों एक्सोमूंस आकाशगंगा में मौजूद हैं। जहां जीवन की संभावना हो सकती है। हमने अब इन उपग्रहों को देखना शुरू कर सकते हैं।